यहां जानिए आपको अपने आहार से खाली कैलोरी क्यों हटानी चाहिए

सीधे शब्दों में कहें, खाली कैलोरी उन खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों से प्राप्त होती हैं जिनका पोषण मूल्य नहीं या बहुत कम होता है। खाली कैलोरी की पहचान करना सीखना किसी व्यक्ति को स्वस्थ आहार विकल्प बनाने में मदद कर सकता है। खाली कैलोरी को सीमित करने के महत्व पर युवाओं को शिक्षित करने से उन्हें भविष्य में स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलेगी। यह उन्हें अपने ऊर्जा स्तर को बनाए रखने और मिजाज को कम करने में भी मदद कर सकता है। खाली कैलोरी से बचने या कम करने का चयन करना एक बेहतर आहार और जीवन शैली की दिशा में एक बुनियादी कदम है।

खाली कैलोरी क्या है?

उच्च कैलोरी सामग्री वाले खाद्य पदार्थ लेकिन न्यूनतम पोषण मूल्य में खाली कैलोरी शामिल हैं। प्रसंस्कृत भोजन और चीनी में भारी खाद्य पदार्थों को अक्सर “खाली कैलोरी” के रूप में देखा जाता है। इसका तात्पर्य यह है कि शरीर ऊर्जा के लिए भोजन का उपयोग करने में सक्षम होगा लेकिन पोषक तत्वों और खनिजों का केवल एक अंश प्राप्त करेगा जो इसे मजबूत और स्वस्थ होने के लिए आवश्यक है। कोई भी शेष कैलोरी वसा के रूप में संग्रहित की जाएगी।

अत्यधिक संसाधित या परिष्कृत भोजन खाली कैलोरी के सबसे विशिष्ट स्रोत हैं। ये भोजन अक्सर वसा और चीनी या अन्य कार्ब्स में भारी होते हैं। अधिकांश त्वरित भोजन, पैकेज्ड स्नैक्स, और मिठाइयाँ जैसे डेसर्ट, कुकीज, आइसक्रीम और कैंडी शामिल हैं। चीनी, ठोस वसा और शराब तीन सबसे सामान्य प्रकार की खाली कैलोरी हैं।

खाली कैलोरी को बुरा क्यों माना जाता है?

समय के साथ किसी भी प्रकार का भोजन करना खराब हो सकता है, लेकिन बिना स्वास्थ्य लाभ वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने से परिणाम हो सकते हैं। युगल कि इस तथ्य के साथ कि खाली कैलोरी, विशेष रूप से मिठाइयाँ, आपके शरीर द्वारा जल्दी से संसाधित की जाती हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस नहीं कराती हैं।

वे आसानी से एक व्यक्ति को अपनी दैनिक कैलोरी सीमा से अधिक बढ़ा सकते हैं और धक्का दे सकते हैं। अपने आहार में ठोस वसा और अतिरिक्त शर्करा का अत्यधिक सेवन वजन बढ़ाने और अन्य नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों में योगदान कर सकता है। खाली कैलोरी का अधिक सेवन भी रक्त शर्करा के स्पाइक्स और सूजन संबंधी मुद्दों का कारण बन सकता है, जो मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों को बढ़ा सकता है।

अपनी कैलोरी का अधिकतम लाभ कैसे उठाएं?

ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करें जिनमें पोषक तत्व अधिक हों। निम्नलिखित पोषक तत्वों में उच्च खाद्य पदार्थों का लक्ष्य रखें:

  • रेशा: यह बीन्स और मटर में मौजूद होता है। यह फलों और सब्जियों, नट्स और साबुत अनाज में भी पाया जा सकता है।
  • पोटैशियम: यह आलू, केले और कई अन्य फलों, सब्जियों और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है।
  • कैल्शियम: यह दूध और दूध उत्पादों (दही और पनीर सहित) में पाया जा सकता है। यह कई पत्तेदार हरी सब्जियों (पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, केल), बीन्स और मटर के साथ-साथ कुछ नट्स में भी पाया जा सकता है।
  • विट-डी: यह अंडे की जर्दी, समुद्री जल मछली और विटामिन डी से समृद्ध डेयरी उत्पादों में पाया जा सकता है।
  • मैगनीशियम: मेवे, साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, शंख और चॉकलेट सभी अच्छे स्रोत हैं।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर, आज की ताजा खबर तथा कोरोनावाइरस खबरें यहां।

.